कोडी प्रोफाइल को कैसे सेट करें और 2023 में कई प्रोफाइल प्रबंधित करें

कोडी प्रोफाइल क्या है?

कोडी प्रोफाइल फीचर उपयोगकर्ताओं को पिन द्वारा संरक्षित उनके व्यक्तिगत खाते और उनकी वांछित सेटिंग्स को स्थापित करके अपनी जगह बनाने की अनुमति देता है। यदि किसी एकल सिस्टम का उपयोग करने वाले कई कोडी उपयोगकर्ता हैं, तो वे अपनी अलग प्रोफ़ाइल बना सकते हैं और अपनी प्राथमिकताओं के अनुसार अपने ऐडऑन और सामग्री फ़ोल्डर का प्रबंधन कर सकते हैं.

प्रोफ़ाइल सुविधा उपयोगकर्ताओं को अपने कोडी प्रोफाइल को अपनी वांछित खाल, बिल्ड, ऐड-ऑन को बाधित या अन्य उपयोगकर्ताओं द्वारा बाधित किए बिना निजीकृत करने की अनुमति देती है।.

कोडी प्रोफाइल कैसे सेटअप करें?

कोडी के बारे में सबसे अच्छी बात इसकी सादगी और अन्य स्ट्रीमिंग सॉफ़्टवेयर के विपरीत उपयोग में आसानी है जो कॉन्फ़िगर करने के लिए जटिल हैं। कोडी प्रोफाइल सेट करना आसान प्रक्रिया है और इसे कुछ ही मिनटों में किया जा सकता है। अपनी कोडी प्रोफ़ाइल को कॉन्फ़िगर करने के लिए इन चरणों का पालन करें:

  1. खुला हुआ कोडी और सेटिंग्स (गियर आइकन) पर क्लिक करेंकोड़ी प्रोफाइल कैसे सेटअप करें
  2. एक नई विंडो खुल जाएगी, मेनू से प्रोफाइल सेटिंग्स पर क्लिक करेंकैसे कई कोड़ी प्रोफाइल का प्रबंधन करने के लिए
  3. प्रोफाइल टैब पर क्लिक करें और फिर ऐड प्रोफाइल पर क्लिक करेंकई कोडी प्रोफाइल के प्रबंधन के क्या लाभ हैं
  4. उस नाम को दर्ज करें जिसे आप नाम क्षेत्र में अपनी प्रोफ़ाइल के लिए रखना चाहते हैं और ठीक पर क्लिक करेंकोडी में प्रोफाइल को कैसे स्विच करें
  5. फ़ोल्डर पथ के लिए एक विंडो दिखाई देगी। बस किसी भी फ़ोल्डर को चुनने के बिना ठीक क्लिक करेंकोडी प्रोफ़ाइल मुद्दे और सुधार
  6. अब आप अपनी प्रोफ़ाइल तस्वीर अपलोड करके और अपनी पहुँच की गोपनीयता सेट करके अपनी प्रोफ़ाइल को संपादित कर सकते हैं। प्रोफ़ाइल साझाकरण को प्रतिबंधित करने के लिए अपनी प्राथमिकता निर्धारित करें.अपनी प्रोफ़ाइल तस्वीर अपलोड करके और अपनी पहुँच की गोपनीयता सेट करके अपनी प्रोफ़ाइल संपादित करें
  7. बस इतना ही! अब अपनी प्रोफ़ाइल का उपयोग करने का आनंद लें और इसे अपने स्वाद के अनुसार निजीकृत करें.

कोडी प्रोफाइल के लिए वीपीएन

इसमें कोई संदेह नहीं है कि कोडी अद्भुत मनोरंजन प्रदान करता है, लेकिन आप हमेशा मैलवेयर के हमलों और अधिकारियों की जासूसी के शिकार होने की चपेट में आते हैं। कई कोडी ऐड-ऑन सामग्री की प्रकृति के कारण वैश्विक रूप से उपयोग करने के लिए अवैध हैं, जो वे प्रदान करते हैं.

  كيفية تثبيت خداع Kodi Addon على Leia ، Krypton ، Jarvis باستخدام One Nation Repo

समझौता करना गोपनीयता हमेशा कड़वा परिणाम हो सकता है। आपको अपनी स्ट्रीम सुनिश्चित करते हुए अपनी गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए कोडी पर एक वीपीएन स्थापित करना होगा। कोडी के लिए सबसे अच्छा वीपीएन में से एक होने के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह आपकी गोपनीयता की रक्षा करता है हालांकि मजबूत एन्क्रिप्शन और अधिकार के सामने आपको नग्न नहीं छोड़ता है।.

यहां तक ​​कि अगर आप अपनी प्रोफ़ाइल के माध्यम से आधिकारिक कोडी एडऑन का उपयोग कर रहे हैं, तो आपके कोडी पर अलग-अलग प्रोफ़ाइल का उपयोग करने वाला आपका मित्र किसी तीसरे पक्ष के कोडी ऐड-ऑन का उपयोग कर सकता है। यह आपकी सुरक्षा और गोपनीयता को खतरे में डाल सकता है और यह सुनिश्चित करने के लिए, आपके पास वीपीएन होना चाहिए। एक और बहुत अच्छी बात यह है कि आप विभिन्न कोडी प्रोफाइल के माध्यम से विभिन्न वीपीएन सर्वर का उपयोग कर सकते हैं.

कई कोडी प्रोफाइल के प्रबंधन के क्या लाभ हैं

कई कोडी प्रोफाइल के प्रबंधन के कई लाभ हैं, जैसे:

1. मीडिया लाइब्रेरी विनिर्देश और अलगाव

हर उपयोगकर्ता अपनी ज़रूरत के हिसाब से अपने कोडी को कस्टमाइज़ करना पसंद करता है और कई लोग इसे पसंद नहीं करते हैं जब कोई और उन कस्टमाइज़ेशन में हस्तक्षेप करता है। इसलिए, यदि आप किसी मित्र के साथ अपना सिस्टम साझा कर रहे हैं, तो आप अपनी पसंद के अनुसार अपनी मीडिया लाइब्रेरी को बनाए रख सकते हैं और अपने निजी फ़ोल्डरों तक पहुंच को प्रतिबंधित कर सकते हैं.

2. बच्चों और अतिथि उपयोगकर्ताओं के लिए सामग्री का उपयोग

इस डिजिटल युग में, बच्चों को स्पष्ट सामग्री तक पहुँचने से रोकना आवश्यक हो गया है और साथ ही चुनौतीपूर्ण भी है। बच्चों के लिए अनुपयुक्त कुछ कोडी एडऑन हैं जो आपके पुस्तकालय में हो सकते हैं.

इस तरह के कोडी एडोनों तक अपनी पहुंच को सीमित करने के लिए, एक अलग बच्चों का प्रोफाइल बनाएं और अपेक्षाकृत सुरक्षित ऐडऑन और रिपॉजिटरी स्थापित करें। आप अतिथि उपयोगकर्ताओं के लिए अपनी मीडिया लाइब्रेरी और व्यक्तिगत फ़ोल्डरों तक उनकी पहुँच को सीमित करने के लिए ऐसा कर सकते हैं.

3. ऐड-ऑन के परीक्षण के लिए

कई कोडी कट्टरपंथी समय-समय पर नए कोडी एडन के लिए शिकार करना पसंद करते हैं। हालांकि, नए एडनस की कोशिश करने की प्रक्रिया में, कोडी लाइब्रेरी कई बेकार ऐडऑन के साथ भी भीड़ हो जाती है। फिर इन सभी ऐड को साफ़ करना एक परेशानी बन जाता है.

  कोडी पर एचबीओ, एचबीओ गो और एचबीओ अब कैसे देखें

अपने आप को परेशानी से बचाने के लिए, आप ऐड-ऑन और अपने व्यक्तिगत उपयोग के लिए एक परीक्षण बना सकते हैं। जब आप एक नए ऐड-ऑन को आज़माने का आग्रह करते हैं, तो इसे अपने परीक्षण प्रोफ़ाइल के माध्यम से करें और यदि यह आपको सूट करता है, तो इसे अपने मास्टर प्रोफ़ाइल में स्थापित करें। प्रोफाइलिंग आपको बहुत समय बचाता है और आपके लिए चीजों को आसान बनाता है.

कोडी में प्रोफाइल को कैसे स्विच करें

  1. कोडी खोलें
  2. सेटिंग्स पर क्लिक करें (गियर आइकन)
  3. प्रोफाइल सेटिंग्स पर क्लिक करें > प्रोफाइल टैब पर क्लिक करें
  4. उस प्रोफ़ाइल पर होवर करें जिसका आप उपयोग करना चाहते हैं > इस पर राइट क्लिक करें और लोड प्रोफाइल विकल्प पर क्लिक करें ड्रॉप डाउन सूची.

कोडी रिबूट होगा और आपकी वांछित प्रोफ़ाइल लोड हो जाएगी.

कोडी प्रोफ़ाइल मुद्दे और सुधार

बुरा कोडी प्रोफाइल

कई उपयोगकर्ताओं ने रिपोर्ट किया है कि उनके कोडी प्रोफाइल उनके पीसी पर ठीक से काम नहीं कर रहे हैं, लेकिन वे अन्य उपकरणों पर ठीक काम करते हैं। एक ताजा कोडी स्थापना के बाद भी, यह मुद्दा उनके साथ बना रहा। इस मुद्दे से संबंधित कोडी उपयोगकर्ता द्वारा पोस्ट किए गए एक धागे का पूर्वावलोकन यहां दिया गया है:

बुरा कोडी प्रोफाइल मुझे सता रहा है। Addons4Kodi से

ठीक कर

इस समस्या के पीछे का कारण Google प्रमाणपत्र का प्रतीत होता है, जिसे अपडेट करने की आवश्यकता है। यदि आप एक समान समस्या का सामना करते हैं, तो अपने नेटवर्क को स्विच करने या अपनी विंडोज़ को अपडेट करने का प्रयास करें.

नई प्रोफ़ाइल पर त्वचा सेटिंग्स को फिर से रखें

किसी भी उपकरण या प्लेटफ़ॉर्म उपयोगकर्ता के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वह अपनी वांछित सेटिंग्स और डेटा को पुनर्स्थापित कर रहा है। जब कोडी की बात आती है, तो उपयोगकर्ताओं को कोडी की खाल के साथ अपने कोडी को निजीकृत करने का बहुत शौक है। हालाँकि, कई उपयोगकर्ता नई प्रोफ़ाइल बनाते समय त्वचा की सेटिंग्स को बनाए रखने के मुद्दे का सामना करते हैं या अपने सिस्टम और प्रश्नों को अपडेट करते हैं, जैसे निम्न प्रारंभ पॉपिंग:

कोड़ी से नए प्रोफाइल पर त्वचा की सेटिंग्स को बनाए रखें

ठीक कर

इस समस्या का सबसे अच्छा समाधान आपके प्रोफ़ाइल में guisettings.xml का बैकअप लेना है। जब आप इसे अपनी प्रोफ़ाइल में बाद में पुनर्स्थापित करेंगे, तो त्वचा और सेटिंग्स को एक साथ बहाल किया जाएगा.

  كيفية تثبيت الملحق تحميل كودي قائمة التشغيل في أقل من 5 دقائق

कोडी प्रोफाइल को एक डिवाइस से दूसरे में कॉपी या ट्रांसफर कैसे करें

हर ऐप में एक बैकअप सुविधा है जो उपयोगकर्ताओं को अन्य उपकरणों पर स्थानांतरित करने के लिए अपनी महत्वपूर्ण जानकारी और डेटा का बैकअप लेने की अनुमति देती है। इसी तरह, कोडी का अपना बैकअप ऐड-ऑन आधिकारिक कोडी एडऑन रिपॉजिटरी में स्थित है.

इसका उपयोग किसी भी परेशानी के बिना एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में कोडी प्रोफाइल को कॉपी या ट्रांसफर करने के लिए किया जा सकता है। बस, अपनी प्रोफाइल बैकअप बनाने के लिए इन चरणों का पालन करें:

  1. कोडी खोलें
  2. बाएं हाथ मेनू से ऐड-ऑन टैब पर क्लिक करें
  3. ऊपरी बाएं कोने पर मौजूद बॉक्स आइकन पर क्लिक करें
  4. रिपोजिटरी विकल्प से इंस्टॉल पर क्लिक करें
  5. कोडी ऐड-ऑन रिपोजिटरी पर जाएं > प्रोग्राम ऐड-ऑन पर क्लिक करें
  6. सूची को स्क्रॉल करें और बैकअप पर क्लिक करें
  7. एडऑन इंस्टॉल करें और प्रोग्राम एड-ऑन मेनू को इंस्टॉल करने के बाद इसे खोलें
  8. ऐड-ऑन खोलने के बाद, सेटिंग्स पर क्लिक करें और उस पथ का चयन करें जहां आप अपनी बैकअप फ़ाइल को सहेजना चाहते हैं
  9. उसके बाद, फ़ाइल चयन टैब पर क्लिक करें और उन चीज़ों को सक्षम करें जिन्हें आप बैकअप लेना चाहते हैं और फिर ओके पर क्लिक करें
  10. ऐड-ऑन बंद हो जाएगा और होम स्क्रीन प्रदर्शित होगी। ऐड-ऑन को फिर से खोलें और बैकअप पर क्लिक करें
  11. बैकअप प्रक्रिया शुरू होगी
  12. जब आप किसी अन्य डिवाइस पर कोडी स्थापित करते हैं और आप उस डिवाइस पर अपना बैकअप पुनर्स्थापित करना चाहते हैं, तो बैकअप ऐड-ऑन स्थापित करें
  13. ऐड-ऑन खोलें और पुनर्स्थापना पर क्लिक करें, सभी सहेजी गई सेटिंग्स को पुनर्स्थापित किया जाएगा

क्या कोई जादूगर अन्य कोडी प्रोफाइल मिटा सकता है?

एक उपयोगकर्ता ने हाल ही में एक समस्या के बारे में पोस्ट किया जिसे उसने कोडी पर एक विज़ार्ड स्थापित करने के बाद सामना किया और उसने अपना प्रोफ़ाइल हटा दिया। देखो:

क्या कोई जादूगर अन्य कोडी प्रोफाइल मिटा सकता है? Addons4Kodi से

जादूगरों के साथ समस्या यह है कि यह मौजूदा उपयोगकर्ता डेटा फ़ोल्डरों को अपने साथ बदल देता है। इसलिए, प्रोफ़ाइल और डेटा हानि के परिणामस्वरूप। इस समस्या को रोकने के लिए, उपयोगकर्ता डेटा फ़ोल्डर से फ़ाइल “profile.xml” को स्थानांतरित करें। इसलिए, जब आप विज़ार्ड स्थापित करते हैं, तो उपयोगकर्ता डेटा फ़ोल्डर को बदल दिया जाएगा लेकिन आपकी प्रोफ़ाइल को हटाया नहीं जाएगा.

निष्कर्ष

कोडी प्रोफाइल फीचर अद्भुत है और यह उपयोगकर्ताओं को मुट्ठी भर विशेषताओं और स्वतंत्रता की अनुमति देता है जो वे कोडी पर रखना चाहते हैं। कई उपयोगकर्ता अभी भी इस सुविधा से अनजान हैं और यह उनके लिए कितना उपयोगी है। कोडी प्रोफाइल वास्तव में एक उपयोगी सुविधा है और यदि इसे ठीक से उपयोग किया जाता है, तो यह कोडी उपयोगकर्ता के अनुभव को बढ़ा सकता है.

Kim Martin
Kim Martin Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
Thanks! You've already liked this